दिल्ली AIIMS में स्वदेशी कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल आज से शुरू

दिल्ली AIIMS में स्वदेशी कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल आज से शुरू

सेहतराग टीम

कोरोना वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर सामने आई है। दिल्ली एम्स (Delhi AIIMS‌) में आज से स्वदेशी कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल होने जा रहा है। 100 लोगों पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल किया जाएगा। यह देश में अब तक का सबसे बड़ा मानवीय परीक्षण होगा।

पढ़ें- भारत के लिए घातक रहा ये हफ्ता, इतने अधिक नए मामले दर्ज किए गए, जानें राज्यवार आंकड़ें

गौरतलब है कि स्वदेशी कोरोना वैक्सीन पर जल्द ही अच्छी खबर मिल सकती है क्योंकि देश के 12 संस्थानों में इस वैक्सीन पर मानव परीक्षण का काम शुरू हो गया है। जिन 12 संस्थानों में कोरोना वैक्सीन को लेकर मानव परीक्षण का काम चल रहा है, उनमें दिल्ली और पटना के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान यानी एम्स और हरियाणा के रोहतक का पीजीआई भी शामिल है। स्वदेशी कोरोना वायरस पर सबसे बड़ा परीक्षण दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में आज शुरू होगा। ये परीक्षण कुल 375 लोगों पर होना है। इनमें 100 वॉलिटियर पर परीक्षण होगा।

आईसीएमआर और भारत बायोटेक मिलकर कोरोनावायरस के लिए जो वैक्सीन बना रहे हैं। पहले चरण में टीके का 375 लोगों पर परीक्षण किया जाएगा। इनमें से ज्यादातर 100 लोग एम्स से हो सकते हैं। एम्स में सेंटर फॉर कम्युनिटी मेडिसिन में प्रोफेसर डॉ. संजय राय ने बताया कि एम्स की एथिक्‍स कमेटी से कोवैक्सिन का मानव परीक्षण शुरू करने की मंजूरी मिल चुकी है।

आपको बता दें तीन चरणों में होने वाले इस ट्रायल में पहले चरण की शुरुआत हो चुकी है और शुरुआती नतीजे वैज्ञानिकों के लिए उत्साहवर्धक हैं। वहीं दिल्ली एम्स के साथ-साथ पटना एम्स में भी कोरोना वैक्सीन के मानव परीक्षण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। एम्स पटना में 10 वॉलेंटियर को ये वैक्सीन दी गई है। पटना एम्स में वैक्सीन परीक्षण में शामिल किसी भी भी वॉलेंटियर में कोई साइड इफेक्ट होने की जानकारी अब तक नहीं है। इससे पहले हरियाणा में रोहतक के पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस में भी कोरोना वैक्सीन का ट्रायल शुरू हो गया है। यहां डाक्टरों ने तीन वॉलिंटियर्स को वैक्सीन की पहली डोज दी है।

गौरतलब है कि भारत में कोरोना के कुल मामले 11 लाख से अधिक हैं। वहीं 27 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इसके आलावा पूरी दुनिया के आंकड़ों की बात करें तो दुनियाभर में कुल 14,043,176 लोग कोरोना वायरस की चपेट में हैं। इनमें 597,583 लोगों की मौत हो चुकी है।

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना से मरने वाले डायबिटीज रोगियों में ऐसे मरीजों की मौत ज्यादा हुई

आईएमए ने क्यों कहा, भारत में शुरू हो चुका है कोरोना का कम्युनिटी ट्रांसमिशन?

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।